Allegra m tablet uses in hindi

[अलेग्रा एम टैबलेट] Allegra m tablet uses in hindi। अलेग्रा एम टैबलेट के फायदे, नुकसान, साइड इफेक्ट्स

Allegra m tablet uses in hindi या अलेग्रा एम टैबलेट के फायदे, अलेग्रा टैबलेट के साइड इफेक्ट्स, allegra m tablet side effects in hindi, allegra side effects, allegra tablet composition in hindi, Allegra m tablet kis kaam aati hai, tablet allegra m के बारे में जानना चाहते हो तो यह पोस्ट आप शुरू से लेकर अंत पूरी पढ़े। अगर आप ये आर्टिकल पुरा पढ़ देते हैं, तो आपके मन में Allegra m tablet uses in hindi से संबंधित कोई भी शंका नहीं रहेगी। अंत में आपको यह भी पता चल जायेगा कि आपको इस Allegra m tablet का उपयोग करना है या नहीं करना है। तो चलिए अब हम आपको बता देते हैं कि Allegra m tablet kisliye use karte hai?

Allegra m tablet को निम्न स्थितियों में प्रयोग किया जाता है – नाक बहना, छींके आना, नाक बंद होने पर, आँखों से पानी आना, सांस लेने में परेशानी होने परपर आदि। ये बताये हुए uses of Allegra m tablet in hindi एलर्जी के कारण होते हैं।

हम कोई भी दवा लेते हैं, तो उसका उद्देश्य हमारा स्वास्थ्य सही होना होता है। लेकिन, कई बार हमारी भूल की वजह से, या उस खास दवा से एलर्जी होने के बावजूद उसी दवा का सेवन करने से साइड इफेक्ट्स भी हो जाते हैं। ऐसे हालात में हमें डरना नहीं है और तुरंत डॉक्टर को अपनी स्थिति के बारे में बताना चाहिए। यहाँ पर अगर, Allegra m tablet की बात करे तो purpose of Allegra m tablet in hindi या benefits of Allegra m tablet in hindi की बात करे तो वह है – बंद नाक से राहत, छींक नहीं आना, नाक का खुलना, आँखों से पानी नहीं आना आदि एलर्जी से छुटकारा पाना है । लेकिन कई बार इसके साइड इफेक्ट्स भी हो जाते हैं । तो यहाँ पर Allegra m tablet side effects in hindi निम्न हैं – चक्कर आना, पेट दर्द होना, सिर दर्द होना, खाने को निगलने या गले से नीचे उतरने में दिक्कत, उल्टी होना आदि । ऐसी स्थिति में बिना देर किये डॉक्टर को दिखाना चाहिए । अब आपको हम अलेग्रा एम टैबलेट के बारे में A to Z सारी जानकारी दे देते हैं ।

Cip zox table

Rebagen tablet

Nobel spas tablet

Allegra m tablet company name – अलेग्रा एम टैबलेट की कंपनी का नाम क्या है?

Allegra m tablet company name Sanofi India Ltd ( सनोफी इंडिया लिमिटेड ) है ।

Allegra m tablet composition [ingradients] in hindi

Allegra m tablet composition है : Montelukast and Fexofenadine [ मोंटेलुकास्ट और फेक्सोफिनाडिन ]

Allegra m tablet uses in hindi – अलेग्रा एम टैबलेट के फायदे, उपयोग, प्रयोग

allegra m tablet के फायदे हमें एलर्जी में मिलते हैं । allegra m tablet एक anti-allergy दवा है । जो कि एलर्जी राइनाइटिस में भी प्रयोग होता है । यहाँ पर हम आपको बता दे कि आपको अलेग्रा एम टैबलेट का सेवन नियमित रूप से करना है । allegra m tablet uses यहाँ नीचे बता रहे हैं –

एलर्जी राइनाइटिस होने पर
अस्थमा होने पर
बंद नाक होने पर
आँख से पानी आना
छींके आना
स्किन एलर्जी
तेज बुखार

ऊपर बताये गए लक्षण होने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें । डॉक्टर के कहने पर ही allegra m tablet use करें । क्यूंकि, अगर बिना डॉक्टर के दिखाये आप इस दवाई अलेग्रा एम टैबलेट (गोली) का सेवन करते है तो इसके कुछ साइड इफेक्ट्स भी हो सकते है । allegra m tablet side effects in hindi के बारे में हम अगले सेक्शन में विस्तार से बता रहे हैं । इसलिए आप इसको भी पुरा ध्यान से पढ़ना ।

Allegra m tablet uses in hindi

Allegra m tablet side effects in hindi – अलेग्रा एम टैबलेट के साइड इफेक्ट्स इन हिंदी, नुकसान

जैसे कि हर दवा के फायदे होते हैं, वैसे ही उस दवा के कुछ साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं । इसलिए आपको जब भी किसी बीमारी के लक्षण दिखाई दे तब आप सबसे पहले डॉक्टर को दिखाये । क्यूंकि डॉक्टर आपकी पिछली मेडिकल रिपोर्ट को देखकर और आपको किसी दवाई से एलर्जी तो नहीं है ये ध्यान में रखकर आपको उचित दवाई देगा । उस दवाई से आपको फिर साइड इफेक्ट्स के चांस हो सकते हैं । Allegra m tablet side effects in hindi निम्न हैं –

चक्कर आना
पेट दर्द होना
सिर दर्द होना
खाने को निगलने या गले से नीचे उतरने में दिक्कत होना
उल्टी होना
जी मिचलाना
त्वचा में लाल चकते होना
दस्त लगना

Allegra m tablet dosage in hindi – अलेग्रा एम टैबलेट की खुराक कितनी लेनी है

Allegra m dosage को डॉक्टर के अनुसार ही लेना चाहिए । डॉक्टर से सलाह लेने पर, डॉक्टर आपको दवाई देगा । दवाई देने के साथ ही डॉक्टर आपको Allegra m tablet की कितनी खुराक लेनी है और Allegra m tablet कई कितनी खुराक लेनी है, सारा कुछ आपको बता देंगे । आपको अलेग्रा एम टैबलेट की एक भी खुराक को मिस नहीं करना है । अगर आप खुराक लेना भूल भी जाते हैं, तो याद करके ले लेवें । अगर दूसरी खुराक लेने का समय हो गया हो तो पहले वाली डोज नहीं लेवें ।डॉक्टर के कहे अनुसार ही दवाई का सेवन करें ।

Allegra m tablet uses in hindi

FAQ

क्या Allegra m tablet का सेवन करने के बाद भारी मशीन पर काम करना सही रहेगा ?

Allegra m tablet का सेवन करने के बाद भारी मशीन पर काम करना सही नहीं है । क्यूंकि, अलेग्रा एम टैबलेट के सेवन से चक्कर आ सकते हैं, और सिर दर्द भी हो सकता हैं । ऐसे में भारी मशीनें चलाना घातक हो सकता हैं । ऐसा नहीं है कि Allegra m tablet का सेवन करने से हर बार ही साइड इफेक्ट्स होते हैं । लेकिन, अगर आपको साइड इफेक्ट्स होते हैं, तो भारी मशीनें नहीं चलाये और तुरंत डॉक्टर को दिखाये ।

क्या Allegra m tablet का overdose लेने से कोई दिक्कत होगी ?

किसी भी दवाई का ज्यादा सेवन यानि कि overdose तो हनिकारक ही होता हैं । यहाँ पर Allegra m tablet overdose की बात करें तो, यहाँ भी हानिकारक हो सकता हैं । ऐसी स्थिति में आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए ।

निष्कर्ष

Allegra m tablet uses in hindi के बारे में यह पोस्ट आपको अच्छी लगी होगी । हमारे ख्याल से आपको allegra m tablet uses, allegra m tablet side effects in hindi, allegra m composition, अलेग्रा टैबलेट के फायदे, अलेग्रा टैबलेट के उपयोग, अलेग्रा टैबलेट के नुकसान, अलेग्रा टैबलेट के साइड इफेक्ट्स के बारे में A to Z सारी जानकारी मिल गयी होगी । अगर, फिर भी कोई सवाल है तो आप कंमेंट करके हमसे पूछ सकते हैं ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *