Pan 40 tablet uses in hindi

[पैन 40 टैबलेट] Pan 40 tablet uses in hindi। पैन 40 टैबलेट के साइड इफेक्ट्स, फायदे, नुकसान, उपयोग

Pan 40 tablet uses in hindi [पैन 40 टैबलेट] या पैन 40 टैबलेट के साइड इफेक्ट्स, पैन 40 टैबलेट के फायदे, Pan 40 mg tablet uses in hindi, पैन 40 टैबलेट के उपयोग, पैन 40 टैबलेट के नुकसान, पैन 40 टैबलेट इन हिंदी, pan 40 tablet kis kaam aati hai, pan 40 tablet composition के बारे में जानना चाहते हो तो ये पोस्ट ध्यान से और पूरी पढ़े।

मेरी बात मानो तो आप इस पोस्ट में Uses of pan 40 tablet के बारे में पढ़ने के बाद डॉक्टर से सलाह जरूर लेना। आप पैन 40 टैबलेट का सेवन बिना डॉक्टर की सलाह के ना करें। क्यूंकि आप तो जानते ही हो कि किसी भी दवाई के फायदे के साथ साथ ही उसके कुछ नुकसान भी होते हैं। यहाँ पर बात करे तो पैन 40 टैबलेट के फायदे तो है ही साथ में pan 40 tablet side effects भी होते हैं। इसलिए बिना डॉक्टर के कहे आपको pan 40 tablet use नहीं करनी है।

Cip zox tablet

Rebagen tablet

Nobel spas tablet

Allegra m tablet

Signoflam tablet

Pan 40 tablet company [manufacturer] name

पैन 40 टैबलेट की कंपनी अल्केम लेबोरेटोरीज लिमिटेड (Alkem Laboratories Ltd) है।

pan 40 tablet composition (ingradients) in hindi

pan 40 tablet composition पेंटोपेराजोल 40mg (Pantoprazole) हैं।

Pan 40 tablet uses in hindi – पैन 40 टैबलेट के फायदे, उपयोग

ये पर्टिकुलर सेक्शन आपके लिए बहुत ही काम का है। इसको आप बहुत ही ध्यान से पढ़े। क्यूंकि अब हम आपको यहाँ Pan 40 tablet uses in hindi में बतायेंगे। Uses of pan 40 tablet के बारे में बताने से पहले आपको बता दें कि आप किसी भी कीमत पर डॉक्टर की अनुमति या सलाह या परामर्श के बिना Pan 40 tablet use ना करें। क्यूंकि, डॉक्टर की सलाह के बिना आप को सही से दवा लेने का तरीका पता नहीं होगा। दवाई कितनी बार लेनी है इसका भी पता नहीं होगा। ऐसे में आप अपनी मर्जी से दवाई लेंगे। जब आपका मन होगा तब आप दवाई लेंगे। इसलिए इसके भारी नुकसान भी चुकाने पड़ सकते हैं। इसलिए डॉक्टर से बात करने के बाद ही पैन 40 टैबलेट use करें। अब हम आपको Pan 40 tablet uses in hindi बता देते हैं। Uses of pan 40 tablet in hindi निम्न हैं –

ज़ोल्लिंगर एलिसन सिंड्रोम (Zollinger Ellison Syndrome) के लिए
एरोजीव इसोफेगिटिस (Erosive Esophagitis) के लिए
हेलिकोबैक्टर बैक्टेरिया से होने वाली बीमारी (Helicobacter Pylori Infection) के लिए
पेट के अल्सर के लिए
Gastroesophageal reflux disease (गैस्ट्रोइसोफेजियल रीफ्लक्स डिसीज) के लिए

ज़ोल्लिंगर एलिसन सिंड्रोम के लक्षण – Pan 40 tablet uses in hindi

ज़ोल्लिंगर एलिसन सिंड्रोम एक ऐसी बीमारी है जिसमें ज्यादा मात्रा में गैस्ट्रिक जूस स्रावित हो जाता हैं। जिसकी वजह से पेट में अल्सर होते हैं। ज़ोल्लिंगर एलिसन सिंड्रोम के लक्षण निम्न है –

पेट में दर्द होना
पेट में जलन होना
भोजन के बाद दबाव या परिपूर्णता का अहसास
थकान
जी मिचलाना
दस्त लगना
उल्टी होना
वजन घटना

ज़ोल्लिंगर एलिसन सिंड्रोम के कारण – Pan 40 tablet uses in hindi

ज़ोल्लिंगर एलिसन सिंड्रोम के कारण निम्न हैं –
अग्नाशय में ट्युमर होता है, जिसकी वजह से खाने के पाचन में उपयोग होने वाले एसिड ज्यादा मात्रा में स्रावित हो जाता हैं। ज्यादा एसिड की वजह से पेट में अल्सर हो जाते हैं।

Pan 40 tablet uses in hindi

Pan 40 tablet side effects in hindi – पैन 40 टैबलेट के नुकसान, साइड इफेक्ट्स इन हिंदी

Pan 40 tablet side effects in hindi की बात करना भी बहुत ही जरूरी है। क्योंकि सिर्फ Pan 40 tablet ke fayde के बारे में ही नहीं जानना चाहिए। हमें pan 40 tablet uses and side effects in hindi दोनों पहलुओं के बारे में पता होना चाहिए। वैसे तो pan 40 tab से आपकी बीमारी ठीक हो जायेगी। अगर आप डॉक्टर के कहे अनुसार दवाई लेंगे तो जल्दी स्वस्थ हो जायेंगे। इसके विपरीत अगर आप सही समय पर दवाई नहीं लेंगे या फिर pan 40 tablet का ओवरडोज लेंगे या फिर आपको pan 40 tablet से एलर्जी है तो आपको साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं। pan 40 tablet side effects से बचने के लिए आपको नियमित रूप से समय पर pan 40 tablet dose लेना हैं।

Pan 40 tablet side effects in hindi निम्न हैं –

सिर दर्द होना
वर्टिगो होना
धुंधला दिखाई देना
पेट में दर्द होना
चक्कर आना
दस्त लगना
हड्डी फ्रैक्चर में वृद्धि होना
लाल चकते होना
छाती में दर्द होना

ऊपर बताये गए जितने भी side effects of pan 40 tablet in hindi है वो दिखने या होने पर आप तुरंत डॉक्टर को बताएं। फिर डॉक्टर आपको जो सलाह दे उसका सही तरीके से पालन करें।

Pan 40 tablet dosage in hindi – पैन 40 टैबलेट की खुराक कैसे ले

हमेशा की तरह हम आपको Dosage of pan 40 tablet in hindi के बारे में भी दूसरी दवाईयों की तरह ही कहेंगे कि डॉक्टर जितनी दवा, जिस समय पर पर लेने को कहे उतनी दवा उसी समय पर आपको लेनी है। आपको Pan 40 tablet dose लेना नहीं भूलना हैं। अगर आप Pan 40 tablet लेना भूल भी जाते हो तो याद करके ले लेनी है। अगर Pan 40 tablet की दूसरी खुराक लेने का समय हो गया है तो भूली हुई खुराक का सेवन ना करें। और अगली बार से दवाई लेना ना भूलें। और एक बात का आप खास ध्यान रखें वह यह है कि आपको Pan 40 tablet का ओवरडोज नहीं लेना हैं।

FAQ

pan 40 tablet before or after food कब लें ?

pan 40 tablet before or after food के बारे में आप डॉक्टर से सलाह लेवें। डॉक्टर जैसा कहे वैसे ही दवा लें।

pan 40 tablet during pregnancy safe or unsafe ?

वैसे तो pan 40 tablet during pregnancy safe माना गया है लेकिन फिर भी आपको रिस्क नहीं लेना चाहिए और डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

Uses of pan 40 medicine in hindi

ज़ोल्लिंगर एलिसन सिंड्रोम के लिए, एरोजीव इसोफेगिटिस के लिए, हेलिकोबैक्टर बैक्टेरिया से होने वाली बीमारी के लिए, पेट में अल्सर के लिए । इन सभी समस्या के लिए pan 40 medicine use की जाती हैं।

Pan 40 tablet side effects in hindi

सिर दर्द होना, वर्टिगो होना, धुंधला दिखाई देना, पेट में दर्द होना, चक्कर आना, दस्त लगना, हड्डी फ्रैक्चर में वृद्धि होना, लाल चकते होना, छाती में दर्द होना । ये सभी side effects of pan 40 tablet in hindi हैं।

निष्कर्ष

हमें आशा है कि आपको ये Pan 40 tablet uses in hindi वाली पोस्ट बेहद पसंद आयी होगी। और साथ ही आप सभी से उम्मीद करते हैं, कि आपको पेन 40 टैबलेट के बारे में सारी जानकारी मिल गयी होगी। और पैन 40 टैबलेट से संबंधित कोई भी सवाल आपके मन में नहीं रहा होगा। अगर फिर भी कोई सवाल है तो आप कॉमेंट करके पूछ सकते हैं। आप सभी लोगों ने बड़े ध्यान से इस लेख को पढ़ा इसलिए आप सभी का आभार और धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *