rebagen tablet uses in hindi

[सावधान] rebagen tablet uses in hindi। रेबागें [रिबाजेन] टैबलेट के फायदे, नुकसान

Rebagen tablet uses in hindi के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए आपको यह रीबेगीन टेबलेट के उपयोग, rabagen tablet side effects in hindi, rebagen tablet dosage in hindi, rebagen tablet purpose in hindi, rebagen tablet kis kaam aati hai, rebagen tablet ke fayde, rebagen tablet in hindi से संबंधित सारे सवालों के जवाब देने वाले इस पोस्ट को संपूर्ण पढ़े । हम आपको पहले ही बता दें कि rebagen tab के बारे में पढ़कर ही सीधे इसका सेवन नहीं करें । आप rebagen tablet use करने से पहले एक बार डॉक्टर से सलाह जरूर लें। अगर डॉक्टर rebagen या rebamipide tablet लेने का कहे तभी आप इस tablet का सेवं करें । rebagen tablet को मुख्यतः पेप्टिक अल्सर और मुँह अल्सर के लिए उपयोग किया जाता हैं ।

Rebagen tablet Company [manufacturer] name – रेबाजीन टैबलेट किस कंपनी की है

Rebagen tablet Company का नाम Macleods Pharmaceuticals Private Limited है ।

Rebagen tablet composition [ingradients]

Rebagen tablet composition Rebamipide 100mg है ।

Rebagen tablet uses in hindi – रेबाजीन टैबलेट के उपयोग, फायदे

Rebagen tablet uses in hindi [रेबाजीन टैबलेट] मुख्यतः मुँह के अल्सर और पेप्टिक अल्सर के लिए प्रयोग की जाती है । ध्यान रहे कि रैबागें टेबलेट का प्रयोग हर व्यक्ति के लिए नहीं है । रैबागें टेबलेट का उपयोग व्यक्ति के पिछले मेडिकल रिपोर्ट पर निर्भर करता है, यानी कि अगर किसी व्यक्ति को पहले से किसी और बीमारी की दवाई चल रही है तो डॉक्टर को पहले ही बता देना चाहिए। अगर डॉक्टर कहे तो ही rebagen टेबलेट का सेवन करें अन्यथा नहीं।

rebagen tablet uses in hindi
rebagen tablet uses in hindi

What is mouth ulcer in hindi – मुँह के छाले क्या है?

Mouth ulcer मुख्यतः गाल के अंदर होते हैं । इन्हें हम केंकर सोर्स यानि canker sores भी कहते हैं । ये छाले ही होते हैं ।Mouth ulcer भी तीन प्रकार के होते हैं । वे निम्न है –

  1. छोटे छाले
  2. बड़े छाले
  3. हेरपेटिफोरम

Cip zox tablet के उपयोग यहाँ पढ़ें

ये छाले जीभ, गले में, होंठ पर भी होते हैं । समान्यतः ये मुँह के छाले अपने आप ठीक हो जाते हैं । इसके लिए आपको फिर rebagen tablet for mouth ulcer ki जरूरत नहीं होती हैं । लेकिन कई बार इन छालों के साथ बुखार भी आता है । फिर ए छाले तीन हफ्ते तक ठीक नहीं होते हैं । फिर आपको डॉक्टर के पास जाना चाहिए ।

Mouth ulcer causes in hindi – मुँह में छाले होने के कारण

उनके बहुत से कारण है जैसे तीखा खाना खाना, मुंह में चोट आना, तनाव, हार्मोन की वजह से आदि ।

What is peptic ulcer in hindi, causes, precautions – पेप्टिक अल्सर क्या है, क्यों होता है, बचने के उपाय

जब हम खाना खाते हैं तब हमारे पाचन तंत्र की प्रक्रिया में एचसीएल एसिड स्रावित होता है । एसिड के स्रावित होने की एक निश्चित मात्रा होती है । लेकिन कभी-कभी यह ज्यादा स्रावित हो जाता है । जिसकी वजह से आमाशय या आंत में घाव पड़ जाते हैं । इन घावों को ही पेप्टिक अल्सर कहते हैं । इससे बचने के लिए आपको धुम्रपान नहीं करना है, शराब नहीं पीना है और मसालेदार खाने से बचें ।

Rebagen tablet side effects in hindi – रेबाजीन गोली के नुकसान, दुष्प्रभाव, साइड इफेक्ट्स

Rebagen tablet uses in hindi के बारे में बताने के बाद यहाँ पर अब इसके साथ ही rebagen tablet ke side effects के बारे में भी बताना बहुत ही जरूरी है ।

जब हम किसी दवा का सेवन करते हैं तो उसके फायदे को ध्यान में रखकर लेते हैं । हमारा उद्देश्य सिर्फ हमारी समस्या या बीमारी ठीक होना होता है, और जल्दबाजी में कोई भी दवाई ले लेते हैं। इसके परिणाम स्वरूप आपकी मुख्य समस्या या बीमारी तो ठीक हो जाएगी। लेकिन साथ ही कई साइड इफेक्ट भी देखने को मिलेंगे। इसलिए हमें किसी दवाई का सेवन करते वक्त कुछ सावधानियां भी बरतनी पड़ती है। यहां पर रिबाजेन टेबलेट के साइड इफेक्ट की बात करें तो यहां पर भी side effects of rebagen tablet in hindi देखने को मिलते हैं। Rebagen tablet ke side effects निम्न है –

दस्त लगना
चक्कर आना
उल्टी होना
लाल चकते होना
खुजली होना
कब्ज होना
मुँह सुखना
पेट के निचले भाग में दर्द होना
मांसपेशियों में दर्द

Rebagen tablet dosage in hindi – रेबाजीन गोली की खुराक कितनी लेनी चाहिए

जब भी डॉक्टर हमें कोई भी दवा लेने को कहे तो उस डोज की दवाई कितनी मात्रा में या कितनी खुराक लेनी चाहिए, आपको घर आकर बताएं गई खुराक लेवे । उसमें किसी भी प्रकार की भूल ना करें। अगर आप की दवाई की पूरा लेना भूल जाते हैं तो कोई बात नहीं आप याद आने पर जरूर ले और अगर अगली खुराक का समय हो गया हो तो यह भूली हुई खुराक ना लें, और अगली खुराक का समय होने तक वेट करें। और समय होने पर डायरेक्ट अगली हुई खुराक ले। और इसमें किसी भी प्रकार की भूल ना करें ।

और हां एक बात और कि आप कभी भी रेबाजीन टेबलेट की दवाई को ज्यादा (बहुत ज्यादा मात्रा में) ना लें क्योंकि इससे नुकसान भी हो सकता है।

FAQ

Rebagen tablet kis kaam aati hai?

Rebagen tablet पेप्टिक अल्सर और मुँह के अल्सर के लिए प्रयोग की जाती हैं ।

Rebagen tablet ke side effects kya hai?

Rebagen tab के साइड इफेक्ट्स निम्न है –
उल्टी होना, दस्त होना, पेट के निचले भाग में दर्द, चक्कर आना, लाल चकते होना, कब्ज होना, मांसपेशियों में दर्द ।

क्या rebagen otic की लत लग सकती है?

Rebagen otic दवाई लेने से कोई लत तो नहीं लगती । फिर भी rebagen otic tablet के सेवन के लिए डॉक्टर की सलाह जरूर लेवें ।

क्या रेबाजीन टैबलेट (रीबेगेन टैबलेट) की खुराक लेने के बाद वाहन चलाना सुरक्षित है?

नहीं । रेबाजीन टैबलेट (रीबेगेन टैबलेट) की खुराक लेने के बाद वाहन चलाना सुरक्षित नहीं हैं। क्यूंकि, rebagen टैबलेट लेने के बाद नींद आना, थकान और सिरदर्द भी हो सकता हैं ।

निष्कर्ष

हमें आशा है कि आपको ये rebagen tablet kis kaam aati hai, रेबाजेन टैबलेट, rebagen tablet review in hindi , और rebagen tablet uses in hindi वाली यह पोस्ट पसंद आई होगी। हमें उम्मीद है कि आपके मन में tablet rebagen से संबंधित जीतने भी सवाल थे, उनके जवाब इस पोस्ट में मिल गए होंगे। अगर फिर भी कोई सवाल आपके मन में है तो नीचे कमेंट करके जरूर बताएं । इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद।